Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगले साल तक सबको मिलेगा फ्री वाई फाई का लाभ

केंद्र सरकार ने अब लोगों को फ्री वाई वाई देने के लिए योजना पर काम शुरु कर दिया है. इसके लिए अगले साल के अंत तक पूरे देश में कुल 7.5 लाख वाई सार्वजानिक फाई शुरु किये जायेगे. देश को हाई टेक बनाने के लिए और गांव-गांव तक तेज़ इंटरनेट उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है.

ई-गवर्नेंस और डिजिटल डेवलपमेंट को इससे काफी फायदा होगा और बढ़ावा मिलेगा. हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया आदि जैसे प्राइवेट ऑपरेटरों और बीएसएनएल के जरिये लोगों तक यह सुविधा पहुंचाई जाएगी। 2016 में इस योजना के तहत देश भर में 31 वाई फाई शुरु किये गए थे जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है.

अन्य देशों पर नज़र दौड़ाई जाए तो फ्रांस में 1.3 करोड़, अमेरिका में 98 लाख और यूके में 56 लाख सार्वजानिक वाई फाई संचालित किये जा रहे हैं. आज के तकनीक से भरे दौर में सारी टेलिकॉम कम्पनिया अपने 4जी नेटवर्क का विस्तार कर रहीं हैं फिर भी देश में ऐसे कई गांव हैं जो इंटरनेट से कोसों दूर हैं. और सरकार चाहती है कि देश के सभी गावं को इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराई जाए.