Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगर खरीदना चाहते हैं बेस्‍ट DSLR कैमरा, तो ये रहे ऑप्‍शंस

camera-1_26_11_2016मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। DSLR कैमरा खरीदना आसान काम नहीं है। क्‍योंकि इस प्रकार के कैमरे को खरीदने के लिए आपको उसके फीचर्स और अपनी जरूरतों के बारे में पता होना जरूरी है।फोटोग्राफी के शौकीन लोगों का पसंदीदा कैमरा होता है DSLR, क्‍योंकि इस कैमरे से केवल तस्‍वीरें नहीं खींची जाती हैं, बल्कि बेहतरीन तस्‍वीरें क्लिक की जाती हैं। इसकी पिक्‍चर क्‍वालिटी और इंटरचेंजेबल लेंस ही इसकी सबसे बड़ी खासियत है।बेस्‍ट फोटोग्राफी के लिए DSLR कैमरा ही बेस्‍ट ऑप्‍शन है। प्रोफेशनल स्‍पोर्ट्स फोटोग्राफर्स, प्रेस फोटोग्राफर्स और वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर्स के बीच यह कैमरा खासा लोकप्रिय है।आइए आपको कुछ ऐसे DSLR कैमरों के बारे में बताएं, जिन्‍हें आप कभी भी खरीद सकते हैं:

Canon 5D series

यह डीएसएलआर कैमरा उपयोग करने वालों के बीच खास पसंद किया जाता है। इसमें आप फुल एचडी वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। इससे क्लिक की गई तस्‍वीरों इतनी स्‍पष्‍ट होती हैं कि फोटोग्राफर्स के बीच इन्‍हें पिन-शार्प इमेज भी कहा जाता है।

Nikon D810

निकॉन डी810 भी कमतर नहीं है। कैमरे की दुनिया में इसे टैंक कहा जाता है। यह अपने प्रतिस्‍पर्धी कैमरों के मुकाबले सस्‍ता है और इससे क्लिक की गई तस्‍वीरें भी शानदार होती हैं। अगर आप स्‍पोर्ट्स या वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो यह कैमरा आपके लिए ही है। यह वैल्‍यू फॉर मनी कैमरा है।

Canon 5DS

50.6 मिलियन पिक्‍सल्‍स के साथ फोटो क्लिक करने वाला यह कैमरा फुल फ्रेम DSLR प्रॉडक्‍ट है। यह कैनन 5डी सीरिज के समान ही दिखता है। फुल फ्रेम इमेज क्‍वालिटी पसंद करने वालों के बीच यह कैमरा काफी पसंद किया जाता है। लेकिन इसमें कुछ कमियां भी हैं, जैसे यह फोन WiFi या अल्‍ट्रा एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट नहीं करता है।

Nikon D5 DSLR

इस फोन की सबसे बड़ी खासियत इसकी मैटल बॉडी है। इसमें 20.9 मेगापिक्‍सल की APS-C चिप लगाई गई है। इसी चिप को निकॉन ने D7200 कैमरे में भी लगाया है। D500 से आप 10fps की स्‍पीड से तस्‍वीरें क्लिक कर सकते हैं। इसका ऑटोफोकस भी दमदार है। फास्‍ट एक्‍शन फोटोग्राफी के लिए यह कैमरा बेस्‍ट है।technology से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Naidunia के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

 
 
 
 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.