Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगर आप हमेशा साफ रखते हैं अपना कमरा तो हाे सकती है एलर्जी

ऐसी बहुत सी अच्छी आदतें होती हैं जो कभी-कभी बुरी भी साबित हो सकती हैं। जैसे कमरे की सफाई, ज्यादा पानी पीना, एक्सरसाइज करना आदि। तो आइए जानते हैं इन आदतों और इनसे होने वाले नुकसान के बारे में।

stress-management_1483768487-1

 एक्सरसाइज करना अच्छी आदत है लेकिन कुछ लोगों को लगता है कि अगर एक ही बार में खूब कसरत कर लेंगे तो असर जल्दी होगा। बता दें कि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज से शरीर में इसका उल्टा असर पड़ता है।

 साफ कमरा हर किसी को पसंद होता है। इससे घर साफ लगता है। दरअसल, जब हम बिस्तर समेटते हैं तो उसके साथ-साथ उसकी नमी भी उसी में सिमट जाती है जिस वजह से वहां धूल-मिट्टी इक्कठी हो जाती है और सूक्ष्म जीव पनपने लगते हैं। इनकी वजह से लोगों को एलर्जी हो जाती है।

 सब जानते हैं कि पानी सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। पानी किडनी की समस्या दूर करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है लेकिन ज्यादा पानी का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी की मात्रा से इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ जाता है जिसका असर दिमाग की कार्य क्षमता पर पड़ता है। साथ ही सीधे बोतल से पानी पीने से भी बचें।

 हैंड सैनेटाइजर में ट्राइक्लोजन पाया जाता है जो हाथ में मौजूद अच्छे बैक्टेरिया को नष्ट करता है। इसलिए अगर आपको बार-बार हाथ साफ करने की आदत है तो बेहतर है कि हैंड सैनेटाइजर की जगह पानी का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.