Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो ये खून में आयरन की कमी के है लक्षण…

img_20161115103846नई दिल्ली : हमारे शरीर के लिए आयरन  तत्व बेहद जरूरी माना जाता है। क्योंकि इससे ही ऑक्सीजन फेफड़ों से होकर शरीर के अन्य अंगो तक पहुंचती है। लेकिन अगर खून में आयरन की कमी हो जाती है तो हीमोग्लोबिन ठीक से बन नहीं पाता है जिसकी वजह से शरीर में ऑक्सीजन का संचार ठीक तरह से नहीं हो पाता है।

आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जो बताते हैं कि आपके शरीर में लौह तत्व की कमी है।
खून में आयरन की कमी –
1 – थकान महसूस होना
ज्यादातर महिलाएं लौह तत्व की कमी को नजरअंदाज कर देती हैं। उन्हें लगता है कि बढ़ती उम्र के साथ उनके शरीर की ऊर्जा कम होने लगती है। लेकिन अगर आप घर या फिर दफ्तर में थोड़ा सा काम कर के भी थका हुआ महसूस करती हैं तो इसे नजरअंदाज करने के बजाय अपने खून का टेस्ट कराएं।
2 – सांस का फूलना
अगर सीढ़ियां चढ़ते हुए या रोजमर्रा के काम करते हुए आपकी सांस फूलने लगती है तो यह आयरन की कमी की ओर इशारा करता है। पुरुषों में सामान्य हीमोग्लोबिन 13.5 से 17.5 ग्राम और महिलाओं में 12.0 से 15.5 ग्राम प्रति डीएल होता है।
3 – घबराहट महसूस होना
शरीर मेंआयरन तत्व की कमी से होनेवाली ऑक्सीजन की कमी के कारण घबराहट महसूस होने लगती है। ऐसे में आयरन की गोलियों का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। लेकिन इसके साथ संतरे का रस पीना चाहिए क्योंकि विटामिन सी के बिना आयरन का खून में मिलना मुश्किल होता है।
 4 – सिर में तेज दर्द
सिर्फ दिल ही नहीं दिमाग के लिए भी ऑक्सीजन का सही मात्रा में होना बेहद जरूरी है। अगर दिमाग तक ऑक्सीजन सही मात्रा में नहीं पहुंचता है तो इससे सिर में तेज दर्द होने लगता है और ऐसे में डिस्प्रिन से भी कोई फायदा नहीं होता है।
5 – दिल का तेजी से धड़कना
हीमोग्लोबिन शरीर के सभी हिस्सों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है लेकिन लौह तत्व की कमी के कारण दिल तक ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंच पाता जिससे दिल तेजी से धड़कने लगता है और सांस फूलने लगती है।
6 – चेहरा पड़ जाता है फीका
आयरन की कमी का असर चेहरे पर भी दिखाई देता है. हीमोग्लोबिन खून को उसका लाल रंग देता है। जिससे चेहरे को अपनी रंगत मिलती है। आयरन की कमी से अगर हीमोग्लोबिन कम होगा तो चेहरा फीका और पीला पड़ने लगता है।
7- पीरियड्स के दौरान दर्द
अगर पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द और खून का रिसाव बहुत ज्यादा हो रहा है तो इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा में कमी आ सकती है। इस लक्षण को नजरअंदाज करने के बजाय किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें और पीरियड्स के दौरान फल, सब्जी और दालों की मात्रा बढ़ाएं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.