Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगर आपकी Job है Stressful, तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए.

ऑफिस में काम का प्रेशर या ओवरलोड आपके लिए तनाव पैदा करता है। अब तक हमें ऐसा ही लगता था, लेकिन ये खबर पढ़कर आप चौंक जाएंगे।office1

जी हां, हाल ही की एक स्टडी बताती है कि ऑफिस में जितना ज्यादा काम होगा और आप ओवरलोड रहेंगे आपकी कार्यक्षमता उतनी ज्यादा बढ़ती जाएगी। आप दक्षता के साथ अपना काम कर पाएंगे और बाकी कई चीजें भी सीख जाएंगे। शोध में बताया गया है कि ऑफिस में काम का प्रेशर आपको और भी ज्यादा सर्तक और सक्षम बनाता है। आपकी कार्यक्षमता को बढ़ाता है। 

अगर ऑफिस में काम की डेडलाइन दी जाए या टाइमलाइन के साथ काम करना पड़े तो आपके लिए अच्छा है। पहले तो आपको गुस्सा आ सकता है, लेकिन बाद में आपको समझ आएगा कि आखिर ये तनाव आपको काम समय से पूरा करना सिखाता है। आप वक्त पर काम पूरा करना सीख जाते हैं। 
 एकाग्रता बढ़ती है
अगर काम का प्रेशर ज्यादा होता है या आपके पास ओवरलोडेड काम होता है, तो आपकी मनोबल शक्तिशाली होता है। आपकी एकाग्रता बढ़ती है। आप चीजों को अच्छे से मैनेज कर पाते हैं। तनावपूर्ण काम आपके स्वास्थ्य के लिए हानीकारक तो है, लेकिन साथ में अगर आप अपने फैसले सोच विचार करके लेते हैं तो आपके अंदर मैनेज करने की क्षमता आ जाती है और आप काम को तनाव की तरह नहीं लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.