Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अंग्रेजी माध्यम में जयपुरिया स्कूल अब लखीमपुर में करेगा शुरुआत

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर-खीरी।

अंग्रेजी माध्यम में बेहतर शिक्षा का एक और रास्ता खीरी के लोगों को मिलने जा रहा है। सेठ एमआर जैपुरिया स्कूल्स ने लखीमपुर में एक स्कूल खोलने के लिये ओम फाउंडेशन के साथ गठबंधन किया है। स्कूल में विद्यार्थियों का नामांकन 25 दिसंबर से शुरू होगा। जबकि शैक्षिक सत्र अप्रैल 2018 से शुरू होगा। यह जानकारी जैपुरिया ग्रुप के वाइस चेयरमैन श्रीवत्स जैपुरिया ने आयोजित प्रेसवार्ता में दी। 

 

मिल चुके हैं कई अवार्ड्स

उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों को सभी कौशल उपलब्ध कराकर उन्हें सम्पूर्ण रूप से समर्थ बनाना है। इसी कड़ी में मूल सिद्धांत को बरकरार रखते हुये हम अंतरराष्ट्रीय मानसिकता को बढ़ावा देते देते हुए विद्यार्थियों को 21वीं सदी के वैश्विक रूप से जिम्मेदार नागरिक बनाने का प्रयास करते करेंगे। उन्होंने बताया कि बेहतर शिक्षा के लिए स्कूल को अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार भी मिल चुके हैं। फिनलैंड के शिक्षा मंत्री द्वारा ‘बेस्ट स्कूल इन द वर्ल्ड‘, इंडिया एजुकेशन कांग्रेस द्वारा ‘बेस्ट के-12 स्कूल इन इंडिया‘ इत्यादि। इसके साथ ही हमें यूनिवर्सिटी ऑफ बार्कले द्वारा प्रदर्शित किये जाने वाले पहले भारतीय स्कूल होने का गौरव भी प्राप्त है। उन्होंने शहर में भी स्कूल के बेहतर परिणाम प्राप्त होने की उम्मीद जताई।

 

अच्छे से तैयार किया गया है पाठ्यक्रम

 

पढ़ाई को लेकर बताया कि जैपुरिया पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से तैयार किया गया है। इसमें अमेरिका, स्वीडन, फिनलैंड, कोरिया और जापान की अच्छी बातों को शामिल किया गया है। साथ ही यह एनसीईआरटी और सीबीएसई द्वारा अनुशंसित मार्गदर्शन के भी अनुरूप है। स्कूल के पूर्व परिणामों से अवगत कराते हुए बताया कि विगत छह वर्षों में हमारे 99 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुये हैं और हमारे विद्यार्थियों ने पिछले महज 3 वर्षों में ही 1000 से अधिक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगितायें जीती हैं। देश भर में हमारे 13 स्कूल चल रहे हैं, 2018-2019 में सात और स्कूल शुरू किये जायेंगे। 2020 तक स्कूलों की संख्या 50 तक पहुंचने की उम्मीद है। हमारे विद्यार्थियों ने विभिन्न मंचों पर देश का प्रतिनिधित्व किया है। हमने सेंट पीटर्सबर्ग में स्पेस कैम्प में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता जीती है। 16 देशों में अंटार्कटिका तक अभियानों का नेतृत्व किया है और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पूर्ण स्कालरशिप्स प्राप्त किये हैं। गूगल एचक्यू पर उनके इन्टनशिप्स पर भी गये हैं। यह विगत 12 महीनों में हमारे बच्चों द्वारा प्राप्त कुछ भव्य उपलब्धियों की एक झलक भर है। हमें पूरा भरोसा है कि लखनऊ में मिली सीख से हमें लखीमपुर खीरी में बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

‘‘आशीष कुमार गुप्ता ने कहा कि जैपुरिया द्वारा बच्चों को बेहतर जीवन के लिये तैयारी करने की एक विनम्र शुरूआत दी जा रही है। उम्मीद है कि इस प्रयास के लिये सभी के सहयोग व शुभकामनाओं की बदौलत हम हर जगह गुणवत्तायुक्त शिक्षा की पेशकश कर पायेंगे। लखीमपुर खीरी में एक विश्व-स्तरीय शैक्षणिक संस्थान की पेशकश की जा रही है। हम केरल, बंगाल, उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली और अन्य शहरों सहित देश भर से शिक्षकों का चुनाव कर रहे हैं और उम्मीद है कि इस बेहद अनूठे स्कूल को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिये हमारे पास उत्कृष्ट शिक्षकों की टीम होगी। नवनीत कौर ने कहा कि हमें विश्वास है कि इस गठबंधन से हम राष्ट्रीय स्तर पर जैपुरिया की विशेषज्ञता के साथ स्थानीय स्तर पर शिक्षा में अपने अनुभव और विशेषज्ञता का लाभ उठाने में सक्षम होंगे। 

बेहतर सुविधाओं से लैस है स्कूल

 

सेठ एमआर जैपुरिया स्कूल में बेहतर से बेहतर सुविधाएं देने का प्रयास किया गया है। नर्सरी से सातवीं कक्षा तक) विश्व-स्तरीय आधारभूत संरचना से सुसज्जित है। जिनमें संवादपरक डिजिटल कक्षायें, लैंग्वेज लैब्स सहित अत्याधुनिक लैबोरेटरीज सुविधायें, सुसज्जित लाइब्रेरी और वैश्विक पाठ्यक्रम शामिल है। जो स्वीडन, फिनलैंड और यूएसए से काफी अच्छी तरह मेल खाता है। इस स्कूल में 40 से अधिक गतिविधियों के लिये प्रावधान और योजनायें है, जिसमें स्विमिंग पूल, तीरंदाजी, विभिन्न खेल, डांस, ड्रामा और सीनियर स्कूल में घुड़सवारी इत्यादि शामिल हैं|