Home / दुनिया जागरण / सिंगापुर में अगले दो साल तक नहीं बिकेगी नई कार, जानिये क्‍या है वजह

सिंगापुर में अगले दो साल तक नहीं बिकेगी नई कार, जानिये क्‍या है वजह

खबर चौंकाने वाली है। अगर आप सिंगापुर में हैं तो इसे जरूर पढ़ें। यदि सिंगापुर में आप आने वाले दिनों में नई कार खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं तो रुक जाइये, आप ऐसा आने वाले दो वर्षों के लिए नहीं कर सकते हैं।

सिंगापुर की सरकार ने फैसला लेते हुए नई कारों के उत्‍पादन की मौजूदा दर 0.25 पर रोक लगा दी है। इसका मतलब ये हुआ कि फरवरी 2018 से सिंगापुर के लोग नई कार नहीं खरीद पाएंगे।

वर्तमान में सिंगापुर विश्‍व के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है। यहां की यातायात प्रणाली बेहद जटिल है। लैंड ट्रासपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार न्‍यूयार्क से छोटे इस शहर में कुल ज़मीन का 12 प्रतिशत भाग ही खुला है।

इस वजह से अब रोड नेटवर्क में विस्‍तार करने के लिए कुछ नहीं बचा है। शहर के अधिकारी अब बची हुई जगह का सदुपयोग करना चाहते हैं।

सिंगापुर की ट्रांसपोर्ट रेगुलेटरी के मुताबिक, “ट्रैफिक की बढ़ती समस्‍या को देखते हुए, रोड नेटवर्क के विस्‍तार के लिए अब बेहद कम गुंजाइश बची है।”

सिंगापुर में कार मालिकों को पात्रता प्रमाण-पत्र के लिए अब विशेष अनुमति लेने की जरू़रत है। इस दस्‍तावेज आदेश के अनुसार वाहन मालिकों को और दस वर्ष तक वाहन रखने की अनुमति है।

ये परमिट्स सीमित संख्‍या में होती हैं और सरकार हर महीने इनकी नीलामी करती है। अथॉरिटी का कहना है कि जीरो ग्रोथ का नियम ए, बीस और डी टाइप के वाहनों पर लागू होगा।

मौजूदा ग्रोथ रेट 0.25 फिलहाल बसों व लोडिंग वाहनों के लिए मार्च 2021 तक बनी रहेगी।

इसके पीछे तर्क ये है कि इससे सड़क पर वाहनों की संख्‍या कम करने व बिजनेस बढ़ाने का अवसर मिलेगा। वर्ष 2020 में वाहनों के ग्रोथ रेट की सीमा दोबारा निर्धारित की जाएगी। 

=>
loading...

Check Also

इमरान की पूर्व पत्नी जेमिमा का आरोप, कहा-कट्टरपंथियों के इशारे पर सरकार…

लंदन: पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान कि पूर्व पत्नी जेमिमा गोल्डस्मिथ ने प्रसिद्ध अर्थशास्त्री …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com