सर्दियों में एक साल से कम उम्र के बच्चे की करें ऐसे देखभाल….

img_20170106130702सर्दियों का मौसम आपकी नन्ही सी जान के लिए कई परेशानियां लेकर आता है। आपके एक साल तक के बच्चे को ऐसे मौसम में एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।

सही देखभाल न मिले तो बच्चे की नाजुक स्किन और उसकी हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ सकता है। आपका बच्चा ठंड लगने से बीमार भी हो सकता है। शिशु के नाजुक शरीर को मौसम के साथ तालमेल बैठाने में थोड़ी मुश्किल होती है। ऐसे में फिक्र न करें बस यहां बताई जा रही कुछ बातों का ध्यान रखें और आपकी नन्ही सी जान सर्दियों में भी सुरक्षित रहेगी। 
 गर्म कपड़े पहनाएं : मौसम और कमरे के तापमान के अनुसार बच्चे को कपड़े पहनाएं। ध्यान रखें कि बच्चे को सही गर्माहट मिलना बहुत जरूरी है। अगर बच्चे को बाहर ले जा रहे हैं तो उसे लेयर में गर्म कपड़े पहनाएं। 
गुनगुने पानी से नहलाएं : सर्दियों में बच्चे की त्वचा में खुजली और सूखापन जैसी समस्याएं आ सकती हैं। डॉक्टर की सलाह मानें तो बच्चे को 10 मिनट से ज्यादा नहलाने से बचें। ध्यान रखें कि नहलाने के लिए गुनगुने पानी का ही उपयोग करें। 
जरूरी है मॉइस्चराइजिंग : एक साल से कम उम्र के बच्चों की स्किन को भी नमी की जरूरत होती है। नहलाने के बाद बच्चे की स्किन को मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी है। इसके लिए बच्चे के शरीर को हल्के से पोंछ कर उस पर मॉइस्चराइजर या ऑइनमेंट लगाएं। इससे बच्चे की त्वचा सॉफ्ट बनी रहेगी। 
न करें भारी कंबल का उपयोग : एक शोध में पाया गया है कि रात के समय बच्चे को कंबल से ढ़कनें से उसमें SIDS यानी अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सोते समय बच्चे को भारी कंबल से कभी न ढकें। इसके बजाए बच्चे को गर्म कपड़े पहनाकर सुलाएं। 
जांच लें कमरे का तापमान : सर्दियों में जरूरी है कि आपके बच्चे के शरीर को सही गर्माहट मिले। ऐसे में बाहर के तापमान को देखते हुए अपने कमरे के तापमान को सामान्य बनाए रखें। रात में सभी खिड़की और दरवाजे बंद करके ही सोएं। ताकि आपके बच्चे को ठंड न लगे।
=>
loading...

You May Also Like