शहद से साफ करें ब्लैक हेड्स, ये उपाय भी हैं कारगर

धूल-मिट्टी में रहने की वजह से लोगों को त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है ब्लैक हेड्स की समस्या। जब ब्लैक हेड्स हो जाते हैं तो लोगों के चेहरे की सुंदरता खो जाती है। लड़के और लड़कियां दोनों को ही इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आपके चेहरे पर भी ब्लैक हेड्स हो गए हैं तो ये टिप्स आपके लिए कारगर हो सकते हैं।
 beauty-tips_1483763009

बेकिंग सोडा-बेकिंग सोडा में एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। ब्लैक हेड्स हटाने के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और दस मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को अजमाने से फर्क दिखाई देगा।

 दालचीनी-दालचीनी में एंटी-बैक्टेरियल गुण होते हैं। दालचीनी पाउडर में शहद की दोगुनी मात्रा मिलाकर पेस्ट बनाएं और ब्लैक हेड्स पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। आप इसे रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू-ब्लैक हेड्स को दूर करने के लिए नींबू के रस का प्रयोग किया जाता है। इसे इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह चेहरे को धो लें। अब रुई को रस में डुबोकर प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और दस मिनट बाद चेहरा धो लें। आप चाहें तो रात में इसे लगाकर सो भी सकते हैं। दिन में सिर्फ एक बार ही इसका प्रयोग करें।

शहद-इसे प्रयोग करने के लिए पहले शहद को हल्का गर्म कर लें। अब इसे ब्लैक हेड्स पर लगाएं और दस मिनट के बाद साफ कर लें। पानी की जगह तौ‌लिए को गुनगुने पानी में भिगोकर इसे साफ करें।

 

 
 
 
=>
loading...

You May Also Like