लंबे समय तक ऊनी कपड़ों को बनाए रखना चाहते हैं नया? तो अपनाएं ये टिप्स

ऊनी कपड़ों की सही तरीके से देखभाल न की जाए, तो एक-दो इस्तेमाल के बाद ही इनके आकार और रंग में अंतर साफ नजर आने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊनी कपड़े सालों-साल चलें, तो इनकी देखभाल भी इन तरीकों से करें।woolen_1483612950-1
 
1-ऊनी कपड़ों को धोने से पहले उसके लेबल पर लिखे निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें। अगर ऊनी कपड़े पर लिखा है- `ड्राई क्लीन ओनली’ तो उसे कपड़े को घर पर कभी भी साफ न करें। ऊनी कपड़ों को धोने से पहले किसी मुलायम ब्रश से अच्छी तरह से साफ कर लें और धोते समय इसे उलटा कर लें।
 
2-सामान्य डिटर्जेंट की जगह ऊनी कपड़ों के लिए खास बने डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें, क्योंकि सामान्य डिटर्जेंट से ऊनी रेशे कठोर बन जाते हैं। बेबी शैंपू या सामान्य शैंपू भी ऊनी कपड़ों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

 3-ऊनी कपड़ों हर दिन धोना भूल जाएं। ऊनी कपड़ों की लाइफ बढ़ाना चाहते हैं, तो उसे धोने की जरूरत हो, तभी धोएं। हर इस्तेमाल के बाद हवा में फैलाने भर से भी ऊनी कपड़े हाइजीन फ्री हो जाते हैं। इस्तेमाल के बाद ऊनी कपड़ों को मुलायम ब्रश से झाड़ना न भूलें। ऐसा करके आप वुलेन कपड़ों को कई बार पहन सकते हैं।  

4- ऊनी कपड़ों को डिटर्जेंट में धोने से पहले ठंडे पानी में 5-10 मिनट के लिए भिगोएं। इससे ऊनी कपड़ों के सिकुड़ने की संभावना कम हो जाती है। इसके बाद सही डिटर्जेंट में इन्हें धोएं। ऊनी कपड़ों को फिटकरी के पानी से धोने पर, वे न तो सिकुड़ेंगे, न ही रंग छूटेगा। सिकुड़ने से बचाने के लिए आप पानी में एक चम्मच ग्लिसरीन या सिरका भी मिला सकते हैं।   

5- ऊनी कपड़ों  को बहुत अधिक रगड़ने की कोशिश न करें और न ही ऊनी कपड़ों को कभी ड्रायर में सुखाएं।  इससे वे ढीले पड़ जाते हैं। सुखाने के लिए इन्हें तौलिये पर रख रोल स्टाइल में लपेटें। हल्के हाथों से निचोड़ें और फिर खुली हवा में समतल फर्श पर सूखने के लिए छोड़ दें।

6- ऊनी कपड़े को तेज धूप में सुखाने से भी बचें। इससे कपड़े का रंग बिगड़ जाता है। इन्‍हें उलटा करके सुखाएं। ऊनी कपड़े को हैंगर में लटकाकर रखने की जगह उसे मोड़कर रखें, नहीं तो कपड़े की फिटिंग बिगड़ सकती है। ब्लेजर, कोट या अन्य गर्म कपड़े पहनने के बाद टांगती हैं, तो इन्हें टांगने के लिए पैडेड हैंगर का इस्तेमाल करें। 

7- यदि कोई ऊनी वस्त्र सिकुड़ गया है, उन्हें कुछ देर भाप लगाकर फिर फर्श पर फैलाकर सुखाएं। ऊनी कपड़ों पर रोएं आ गए हों, तो रेजर में नई ब्लेड लगाकर या प्‍लकिंग की मदद से सारे रोएं हटाएं। ध्यान रहे रेजर को एक ही दिशा में चलाना है। स्वेटर्स पर लगे दाग-धब्बों को लॉन्ड्री स्टेन रिमूवर से हटा सकते हैं।

8- अगर किसी वुलेन कपड़े में आयरन करना जरूरी हो तो स्टीम आयरन का उपयोग करें और कपड़े को उलटकर फिर उसे आयरन करें। ऊनी कपड़ों को प्रेस कर रही हों, तो ध्यान रहे यह हल्‍का गीला ही हो।

9- गर्म कपड़ों को धोने के लिए अगर वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल कर रही हैं, देख लें कि ऊनी कपड़ों को धोने की सुविधा आपकी वाशिंग मशीन में है या नहीं। अगर है, तो वुलेन प्रोग्राम पर सेट करके ही ऊनी कपड़ों को धोएं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *