रेलवे स्टेशनों की स्क्रीन पर अब करोड़ों लोग देख सकेंगे आपका ट्वीट

अब आपका एक ट्वीट दो हजार स्टेशनों पर लगी दो लाख स्क्रीन पर करोड़ों लोग एक साथ देख सकेंगे। ट्वीटर फॉलोवर कितने है इसकी भी जानकारी मिलेगी। दरअसल रेलवे मंत्रालय ने स्टेशनों पर क्लाउड कंट्रोल रेल डिस्प्ले नेटवर्क सिस्टम लगाने का निर्णय लिया है। इस स्क्रीन पर रेलवे से संबंधित सभी तरह की जानकारी ऑन लाइन दी जाएगी।
railway-station_1484167245

इस स्क्रीन पर ट्रेनों की सूचना के साथ ही ट्रेनों में खाली सीट की जानकारी भी यात्रियों को दी जाएगी। लोगों के ट्वीट व अन्य तरह के ऑडियो-वीडियो विज्ञापन के माध्यम से रेलवे पैसा भी अर्जित करेगा। राजनीतिक पार्टियों के विज्ञापन को भी इस स्क्रीन से करने की योजना रेलवे बना रहा है।

केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कैपेन के तहत रेलवे ने रेल डिस्प्ले नेटवर्क सिस्टम 2,175 स्टेशनों पर लगाने का निर्णय लिया है। इस तरह के क्लाउड कंट्रोल स्क्रीन स्टेशनों के प्लेटफार्म पर दो लाख लगाई जाएंगी। गैर राजस्व योजना स्कीम में रेलवे ने इसे भी शामिल किया है।

इस स्क्रीन का 50 प्रतिशत हिस्सा ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान, ट्रेन किस नंबर प्लेटफार्म पर आएगी व किस नंबर प्लेटफार्म से रवाना होगी, किसी ट्रेन में कितनी सीटें खाली है, प्लेटफार्म पर यात्रियों के बैठने के लिए सीटें कहां-कहां खाली है समेत कई तरह की जानकारी उपलब्ध कराएगी। 50 प्रतिशत हिस्सा रेलवे इलेक्ट्रिनिक विज्ञापन के लिए देगा। जिससे कमाई का जरिया तालाशा जाएगा।

इस स्क्रीन की यह भी खासियत होगी कि एक साथ दो लाख स्क्रीन पर मैसेज सभी भाषाओं में डिस्प्ले होगा। इसके साथ ही ऑडियो-वीडियों के माध्यम से भी जानकारी दी जाएगी। इस स्क्रीन की अलग खासियत यह होगी कि इसमें ट्वीट की सुविधा होगी। अगर आप अपना ट्वीट इस स्क्रीन पर डिस्प्ले करना चाहते है तो इसकी सुविधा मिलेगी।

हालांकि इसके लिए भी आपको रकम चुकानी पड़ेगी। इस तरह के स्क्रीन नई दिल्ली स्टेशन, वाराणसी समेत अन्य स्टेशनों पर बतौर पॉयलट प्रोजेक्ट लगाने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। रेलवे ने यह भी निर्णय लिया है कि किसी तरह के पोस्टर व होर्डिंग के माध्यम से विज्ञापन स्टेशनों पर नहीं किया जाएगा।

=>
loading...

You May Also Like