Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बार-बार दूध को उबालने से होता है ये नुकसान

दूध पीने से लाल रक्त कणिकाएं स्वस्थ्य रहती हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. दूध पीने के ऐसे ही कई फायदे हैं जिन्हें आप उंगलियों पर नही गिन सकते हैं. लेकिन शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपकी एक छोटी सी गलती दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को खत्म कर देती है.  fotorcreated32-768x432भारतीय घरों में दूध उबाले जाने के संदर्भ में हुए एक अध्ययन के मुताबिक करीब 17 प्रतिशत महिलाओं को ही पता है कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. इस अध्ययन का एक चौकाने वाला नतीजा यह भी है कि 59 प्रतिशत महिलाएं यह मानती हैं कि दूध उबालने से उसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं और 24 प्रतिशत महिलाओं को लगता है कि पोषक तत्वों पर कोई असर नहीं पड़ता.

 

सबसे पहले तो दूध को बार-बार उबालने वाली मानसिकता को बदलनी होगी. कोशिश करें कि दूध को उबालने के साथ ही उसे चुल्हे से उतार लें. ज्यादा देर तक इसे उबालते रहना ठीक नही है. दूध को एक बार उबालने के बाद उसे फ्रीज में रख दें. ज्यादा जरूरी हो तभी उबालें. कोशिश करें कि एक या दो बार उबालने के बाद ही दूध को प्रयोग में ले लिया जाए.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.