जानें कहां मिलेगा MP में पांच रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन

दीनदयाल अन्योदय रसोई योजना के तहत न सिर्फ कम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध होगा, बल्कि हर वर्ग के व्यक्ति को अपना सामजिक दायित्व निभाने का सुअवसर भी मिलेगा। जिसकी शुरुआत आज ग्वालियर तथा भोपाल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। ये जानकारी नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने दी।

1

माया सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशानुसार नगरीय क्षेत्रों में व्यवसाय एवं श्रम कार्य करने वाले गरीबों को, आवास व्यवस्था के साथ-साथ भोजन की समुचित व्यवस्था के मद्देनजर दीनदयाल रसोई योजना की शुरूआत की गई है। प्रथम चरण में 51 जिला मुख्यालय में इस योजना को क्रियान्वित किया जायेगा। प्रत्येक जिला मुख्यालय में न्यूनतम एक स्थान पर दीनदयाल रसोई प्रारंभ की जायेगी। आवश्यकतानुसार बड़े शहरों में एक से अधिक केन्द्र स्थापित किए जा सकेंगे।

मात्र 5 रूपए में मिलेगा खाना 

नगरीय विकास मंत्री ने बताया कि 5 रुपये की थाली में कोई भी व्यक्ति भरपेट भोजन कर सकता है। थाली में 4 रोटी, एक सब्जी और दाल शामिल है। रोजाना सुबह 11 बजे से 3 बजे तक लगभग 2 हजार लोगों के खाने की व्यवस्था होगी। योजना की व्यवस्था की मॉनिटरिंग जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति द्वारा की जायेगी। समिति में शासकीय अधिकारियों के अतिरिक्त अनाज व्यापारी संघ तथा सब्जी मंडी एसोसिएशन के अध्यक्ष को भी सदस्य बनाया गया है। रसोई केन्द्रों के लिए गेहूं एवं चावल एक रुपये प्रति किलो की दर से उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से उपलब्ध करवाया जायेगा। पानी तथा बिजली की व्यवस्था नगर निगम द्वारा नि:शुल्क की जायेगी।
=>
loading...

You May Also Like