खांसी को दूर करने में कफ सिरप कितना है कारगर? यहां जानिए

खांसी होने पर अमूमन लोग कफ सिरप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये कफ सिरप खांसी की समस्या को दूर करने में कितने कारगर हैं ये आज हम आपको बताएंगे।
cough-syrup_1483688394-1अमेरिकन वीडियो सोसाइटी ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें ये बताया गया है कि कफ सिरप्स शरीर के कफ रिफलेक्स को ब्लॉक कर देते हैं। कुछ कॉमन कफ सिरप्स में एक्सपेक्टोरेंट्स नाम का तत्व होता है जो बलगम को पतला कर देता है जिससे वो आसानी से बाहर निकल पाता है।  इनमें डेकनगेस्टेंट्स नाम का तत्व पाया जाता है जो ब्लड वेसल्स को पतला कर देते हैं जिससे सांस लेने की दिक्कत खत्म हो जाता है और एंटीहिस्टामिन नाम का तत्व नाक और गले की सूजन को कम कर देता है। 
इसके अलावा कई रिसर्च में ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है जो इस बात को पुख्ता कर सके कि कफ सिरप्स कफ की समस्या को खत्म करते हों।

 अमेरिकन वीडियो सोसाइटी ने खांसी जुकाम की समस्या से निजात पाने का टिप्स भी बताया है। उनके अनुसार ज्यादा से ज्यादा गरम तरल पदार्थ लेना चाहिए। साथ ही स्टीम लेना भी नहीं भूलना चाहिए। 

 इसके अलावा खांसी जुकाम से निजात पाने के लिए आप चाय में शहद या नींबू मिलाकर पीएं। ये किसी कफ सिरप से ज्यादा राहत देगा।

 कफ सिरप बस एक ही काम करते हैं ये आपको सुस्त बनाते हैं जिससे आपको नींद ज्यादा आती है। वैसे भी 4 साल से कम उम्र के बच्चों को कफ सिरप नहीं पीने की सलाह दी जाती है।

 
 
=>
loading...

You May Also Like