इयर बड से जा सकती है सुनने की क्षमता, इन चीजों से साफ करें कान

बहुत से लोग कान साफ करने के लिए इयर बड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इयर बड के प्रयोग से सुनने की क्षमता पर असर पड़ता है और कान में होने वाली समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कानों की सफाई करने के लिए आप इन घरेलू चीजों का प्रयोग कर सकते हैं।
 home-remedy_1483698056

नमक का पानी-कान साफ करने के लिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक छोटा चम्मच नमक को आधे कप गुनगुने पानी में मिलाएं। अब घोल में रूई डुबोएं और कानों में इसकी कुछ बूंदे डालें। इस बात का विशेष ध्यान दें कि पानी बाहर ना निकले।

ग्लिसरीन-ग्लिसरीन कानों की मैल को मुलायम बना देती है जिससे वह आसानी से बाहर निकल आती है। ड्रॉपर की सहायता से कानों में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की डालें और कानों में साफ रुई लगा दें। थोड़ी देर बाद रुई निकाल दें और गर्दन को थोड़ा मोड़ें जिससे बचा हुआ पानी निकल जाए।

सिरका और रबिंग एल्कोहल-इसका प्रयोग करने के लिए सिरके और रबिंग एल्कोहल यानी आइसोप्रोपिल एल्कोहल को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब रुई की सहायता से कान में इसकी कुछ बूंदें डालें। सिरके से कान की मैल साफ होती है और अगर कान में पानी रह गया है तो रबिंग एल्कोहल उसे सोख लेता है|

गर्म पानी-आप सिर्फ गर्म पानी से भी कानों की सफाई कर सकते हैं। पानी को अच्छे से खौला लें और ठंडा होने के लिए रख दें। अब ड्रॉपर की सहायता से कान में पानी की कुछ बूंदें डालें। कान की बाहरी सफाई के लिए रुई का प्रयोग कर सकते हैं।

 

=>
loading...

You May Also Like