इन तरीकों से मेकअप तो दिखेगीं सबसे अलग

चेहरे पर क्रीम-पाउडर से केवल लीपा-पोती करने का नाम ही मेकअप नहीं है। मेकअप वह है, जिसमें यदि चेहरे की शेप, स्किन के कलर व पर्सनैलिटी को ध्यान में रखकर सभी कॉस्मेटिक्स का प्रयोग सही तरीके से किया जाए। इससे आपको एक बेहतरीन लुक मिलेगा और आपकी छुपी खूबसूरती बाहर नजर आएगी। 

कंसीलरः सब से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करें, ताकि कॉस्मैटिक्स ढंग से लगाए जा सकें। अगर चेहरे पर दाग-धब्बे या मुहांसे हैं तो इन्हें छिपाने के लिए अपनी स्किन टोन से मेल खाता कंसीलर अपनी उंगली के पोर में लेकर लगाएं और फिर स्पॉन्ज से अच्छी तरह ब्लेंड करें। अगर जरूरत हो तो दोबारा लगाएं। 

फाउंडेशनः फाउंडेशन आपकी स्किन कलर के अनुरूप होना चाहिए। अगर आपकी स्किन टोन डार्क है तो उसे लाइट कलर बेस से छिपाने का प्रयास न करें। एक शेड डार्क लिक्विड फाउंडेशन सही रहता है। अगर स्किन बेजान है तो नैचुरल ग्लो वाला फाउंडेशन चुनें। अगर स्किन पीली रंगत वाली है तो लाइट ऑरेंज टिंट वाला फाउंडेशन चुनें। चेहरे व गर्दन में फाउंडेशन लगाकर थपथपाते हुए ऊपर से नीचे की दिशा में अच्छी तरह ब्लेंड करें। फिर ट्रांसलूशन पाउडर से पफिंग करें।

ब्लशः ब्लश को कभी भी बहुत गहरा और फैलाकर न लगाएं। चीक्स पर पिंक या पीच ब्लशर लगाकर उसे ब्रश से नीचे से ऊपर की दिशा में और अंदर से बाहर की तरफ घुमाते हुए लगाएं। अगर आपकी त्वचा सांवली है तो ब्राउन, या बेज शेड का प्रयोग करें। गोरी रंगत के लिए पिंक व नैचरल कलर का प्रयोग करें। चीक्सबोन पर  या पिंक ब्लशर लगाएं। अंदर से बाहर की तरफ ब्रश के स्ट्रोक दें।

हाईलाइटरः अपने चेहरे के सबसे खूबसूरत हिस्से को हाईलाइट करें। हाईलाइटर को अपने चीकबोंस के ऊपर अप्लाई करें। आपके चेहरे पर ग्लो दिखेगा। नाक पतली दिखाने के लिए हाइलाइटर को नाक की हड्डी की लंबाई तक लगाएं और एक शेड गहरे कंसीलर से उसे मिलाएं। नाक के दोनों साइड पर हलके रंग के कंसीलर लगाएं। अच्छी तरह ब्लेंड करें।

लिप मेकअपः होंठो को मॉइश्चराइज करें ताकि लिपस्टिक लगाने के बाद दरारें न दिखें। लिपस्टिक लगाते हुए ध्यान रखें कि आपकी लिप लाइन नैचुरल लिप लाइन से ऊपर नहीं जानी चाहिए। आपके होठ पतले हैं तो लिपग्लॉस से लगाएं ताकि होंठ मोटे नजर आएं। अपने होठों को आकर्षक लुक देने के लिए न्यूड या पिंक शेड की लिपस्टिक ही लगाएं। शिमर लिपस्टिक आपके होठों को एक नया लुक प्रदान करेगी।

आई मेकअपः आंखों के मेकअप पर खास ध्यान दें। ऑफिस में न्यूट्रल आई शैडो ही बेस्ट है। बेज या रोज कलर की आई शैडो का प्रयोग करें तो बेहतर होगा। क्रीम बेस्ड आई शैडो उंगलियों की टिप से लगाना आसान होता है। मस्कारा  का इस्तेमाल जरूर करें। यह आपकी आंखों को एक चमक और कर्व देगा। आईब्रोज को ब्लैक या ब्राउन पैंसिल से या फिर ब्रश में कलर लगा कर हाइरेस्ट पौइंट से लगाते हुए अंदर की तरफ आएं। 

हेयरस्टाइलः आपकी पूरी ड्रैसिंग का सबसे ज़रूरी पार्ट है हेयर। ऑफिस के लिए हेयर को प्रैक्टिकल और प्रोफेशनल ही रखें। अगर आपके बाल बार-बार फेस पर आते हैं तो आप वैसे भी ऑफिस में इन्हें संभालते-संभालते परेशान हो जाएंगी। इसलिए इन्हें अच्छे से बांध लें या ब्लो ड्राय कर के जाएं।  छोटे बालों के लिए आधे बालों को उठा कर पिन से सैट करें और आधे बालों को खुला छोड़ दें। लंबे बालों की ऊंची पोनी बना सकती हैं या सिंपल सा जूड़ा भी सुंदर दिखेगा। अपने बालों का आगे से डिफरैंट स्टाइल बना कर अलग लुक दे सकती हैं। अगर आप के बाल ढंग से सैट हैं तो चेहरे की खूबसूरती खुद ब खुद बरकरार रहेगी। आप बालों को सेट करने के पश्चात उन्हें अपनी जगह पर रखने हेतु उन पर स्प्रे, जैल अथवा लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

=>
loading...

You May Also Like