आयकर विभाग सड़को पर

नए एडवांस सॉफ्टवेयर को लेकर अब आयकर विभाग के कर्मचारियों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल की घोषणा की है. दरअसल मामला यह है की नए सॉफ्टवेयर (ITBA) आईटी बिजनेस एप्लीकेशन को लागू करने से आयकर विभाग के कर्मचारियों ने मोर्चा खोल दिया है. कर्मचारियों का कहना है कि अभी कम से कम 3 महीने तक इसको लागू नहीं किया जाना चाहिए.

अगर उनकी बात नहीं मानी जाएगी तो वो राष्ट्रव्यापी हड़ताल करेंगे. यूनियनों ने अपनी मांगे मनवाने के लिए सरकार को 31 अक्टूबर की समय सीमा दे रखी है. कर्मचारियों की मांग है कि नए सॉफ्टवेयर को नए साल से लागू किया जाए. कर्मचारी चाहते हैं कि उन्हें इस नयी प्रणाली को सीखने के लिए थोड़ा और समय दिया जाए. इसके अलावा कर्मचारी चाहते हैं कि जो विशेषज्ञ इसके लिए अपनी सेवा दें वो ठेके के आधार पर ना हो. IBTA को एएसटी सॉफ्टवेयर के स्थान पर लाया गया है जिसे चरणबद्ध तरीके से 7 बड़े महानगरों में लागू किया गया है.

विभाग का कहना है कि यह नयी तकनीक कार्य में तेज़ी लाएगी हालांकि इससे ई-मेल आधारित जांच मामलों में फ़र्क़ नहीं आएगा लेकिन बाकी के कार्य को सुगमता से और जल्दी निपटाया जा सकेगा. आयकर राजपत्रित अधिकारी संघ ने आईटी कर्मचारी संघ के साथ मिलकर राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है. हड़ताल का फैसला CBDT अध्यक्ष सुशील चंद्र के साथ हुई बैठक के बाद लिया गया.

=>
loading...

You May Also Like