आपका चेहरा बताता है सेहत का हाल, जान लीजिए कौन सी बीमारी से जूझ रहे हैं आप

कहते हैं कि चेहरा बिन कहे बहुत कुछ बोल देता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि चेहरा आपकी सेहत के राज भी खोल सकता है। जी हां, चेहरे से सेहत संबंधित समस्याओं के बारे में पता चलता है। जैसे माथे से दिल और छोटी आंतो के बारे में और आंखों के नीचे काले घेरों से पोषण की कमी का पता लगता है।

health_1483683516

माथा-माथे से दिल, छोटी आंत और मूत्राशय से संबंधित समस्या के बारे में बताता है। अगर माथा लाल पड़ गया है या उस पर परत जैसी होने लगी है तो इसका मतलब है कि आपके पाचन तंत्र में गड़बड़ी है। इसके लिए आपको पानी की मात्रा बढ़ानी होगी जिससे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल पाएं। साथ ही देर रात पार्टी करने से बचें और भरपूर नींद लें।

भौंहे-भौंहे हमारे लीवर के बारे में बताती हैं। बहुत ज्यादा एल्कोहल के सेवन से लीवर खराब होता है। साथ ही एक शोध में बताया गया था कि भौंहे हमारा गुस्सा दर्शाती हैं। अगर आपकी सीधी भौंह चढ़ी हुई है तो इसका मतलब है कि आप बहुत ही गुस्से में हैं और किसी ना किसी पर उसे उगल देते हैं। उल्टी भौंह चढ़ने का मतलब है कि आप गुस्से को दबाना जानते हैं।

 मुंह-आपका मुंह पेट की समस्याओं के बारे में और होठ पेट और आंत के बारे में बताते हैं। होठों के पास अगर छोटे-छोटे दानें हो जाएं तो इसका मतलब है कि आपका पाचन सुचारू रूप से नहीं हो रहा और शौच में दिक्कत आती है। अगर मसूड़ों से खून आता है तो इसका मतलब है कि आपको एसिडिटी की तकलीफ है। सूखे होठ पानी की कमी की ओर इशारा करते हैं।

 गाल-अगर गालों में रैश्ज पड़ जाते हैं तो इसका मतलब है कि उन्हें भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है। इसके लिए आपको योगा करना चाहिए। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो चेहरे की कोशिकाएं फट जाती हैं और दाग-धब्बे पड़ने लगते हैं।

=>
loading...

You May Also Like