Home / बिज़नेस / आधार और पासपोर्ट के नियमों में बड़ा बदलाव, एड्रेस प्रूफ के तौर पर नहीं होगा इस्तेमाल

आधार और पासपोर्ट के नियमों में बड़ा बदलाव, एड्रेस प्रूफ के तौर पर नहीं होगा इस्तेमाल

पासपोर्ट के नियम में बदलाव किए गए हैं. 1 जून से पासपोर्ट में कुछ चीजें बदली गई हैं. सबसे बड़ा बदलाव पासपोर्ट के पते के तौर पर इस्तेमाल को लेकर किया गया है. अब पासपोर्ट के आखिरी पन्ने पर आपके घर का पता नहीं लिखा होगा. बल्कि इसके स्थान पर बारकोड होगा. जिसको स्कैन कर अधिकारी जानकारी जुटा सकेंगे. हालांकि यह डिटेल्स पासपोर्ट बुकलेट की नई सीरिज पर होगी. जब तक रीजनल पासपोर्ट ऑफिस के पास पुरानी बुकलेट का स्टॉक मौजूद रहेगा, तब तक आखिरी पन्ने पर पता लिखा जाएगा. लेकिन यह अब पते के प्रूफ के तौर पर इसका प्रयोग नहीं किया जा सकेगा.

नए रंग का पासपोर्ट
विदेश मंत्रालय जल्द ही नए रंग का पासपोर्ट जारी करेगा.नया पासपोर्ट नई कैटेगिरी का होगा.अब तक सिर्फ तीन रंग के ही पासपोर्ट चलन में है, जिसमें सफेद, लाल और नीला पासपोर्ट होता है.सफेद पासपोर्ट सरकारी अधिकारियों के लिए, लाल रंग वाला डिप्लोमेट्स के लिए और नीले रंग का पोसपोर्ट आम लोगों के लिए होता है.अब नए रंग का पासपोर्ट जारी किया जाएगा, जिसका रंग ऑरेंज होगा. ये पासपोर्ट ईसीआर कैटेगिरी वालों के लिए होगा.इस पासपोर्ट की छपाई नासिक प्रेस में शुरू हो चुकी है.

हिंदी में भी बनेंगे पासपोर्ट
जल्द ही पासपोर्ट हिंदी में भी बनने लगेंगे. पासपोर्ट हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में होंगे. इसका सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जो अंग्रेजी नहीं जानते हैं. इसके अलावा बच्चों और 60 साल से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को पासपोर्ट फीस में 10 फीसदी की छूट दी जाएगी.

आधार नंबर देने की जरूरत नहीं
1 जून से आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर किसी को देने की जरूरत नहीं है. इसकी बजाय एक वर्चुअल नंबर जनरेट कर सकेंगे, जिससे आप किसी भी तरह का सरकारी वैरीफिकेशन करा सकेंगे. आधार नंंबर देने से निजी जानकारी उजागर होने का खतरा रहता था.

आधार नंबर जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने वर्चुअल आईडी (वीआईडी) बनाने के लिए बीटा संस्करण लांच कर दिया है. 1 जून, 2018 से किसी भी तरह की सेवा प्रदाता संस्थाएं आधार नंबर के स्थान पर इस वीआईडी को स्वीकार करने लगेंगी

=>
loading...

Check Also

कर्ज लेकर शुरू किया था करोबार, अब हर दिवाली कर्मचारियों को गिफ्ट करते हैं मर्सिडीज कार और फ्लैट

नई दिल्ली: कर्मचारियों को बोनस के रूप में मंहगे फ्लैट, लग्जरी कारें और विदेशों का …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com