आतंकियों पर नकेल कसने की तैयारी, पाक सीमा पर सुरक्षा कड़ी करेगा चीन –

आतंकियों को अपने यहां घुसने से रोकने के लिए चीन पाकिस्तान से जुड़ी सीमा पर सुरक्षा को और कड़ी करेगा। चीन की समाचार एजेंसी के मुताबिक आतंकियों की घुसपैठ रोकने और वर्ष 2017 में गैरकानूनी रूप से सीमा पार करने वालों के मद्देनजर सरकार की ओर से यह कदम उठाया जाएगा। पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद पर लगाम लगाने में नाकाम रहने के मद्देनजर भी सरकार इस तरह का कदम उठाने जा रही है। चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी की आशंका के बाद सरकार इस पर विचार कर रही है।11_01_2017-pakchinaborder

दरअसल कम्यूनिस्ट पार्टी ने चीन और पाकिस्तान के बीच बढ़ते संबंधों को देखते हुए सरकार का ध्यान पाकिस्तान में मौजूद आतंकियों पर खींचा है। पार्टी को आशंका है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आतंक की ट्रेनिंग लेने वाले आतंकी सीमा पर कर चीन में घुस सकते हैं

और अपने नापाक इरादों को अंजाम दे सकते हैं। इसकी आशंका इस वजह से ही पार्टी ने जताई है क्योंकि रविवार को ही शिाजियांग के होतांग में पुलिस द्वारा की गई छापेेमारी में तीन आतंकी मारे गए थे। यह आतंकी यहां दिसंबर में हुए एक आतंकी हमले में शामिल थे जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई थी। पाकिस्तान से सभी मतभेद भुलाकर CPEC का हिस्सा बने भारत :

चीनी मीडिया पिछले दिनों चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत में दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के साथ-साथ आतंकवाद पर काबू पाने को लेकर भी बातचीत हुई थी। इस दौरान चीन की तरफ से स्थानीय आतंकियों के पाकिस्तान और अफगानिस्तान में मौजूदा तालिबान आतंकियों के करीब आने की भी जानकारी दी गई है।

इस मौके पर शिंजियांग के चेयरमैन शोहरत जाकिर ने बताया है कि सरकार पाकिस्तान से लगी सीमा पर गैरकानूूनी तौर आने और जाने वाले लोगों पर लगाम लगाएगी। 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *